लद्दाख में बढ़ सकती है बीजेपी की मुश्किलें, जामयांग नामग्याल ने टिकट कटने पर दिखाए बगावती तेवर

0 9

नई दिल्ली, 24अप्रैल। बीजेपी ने लद्दाख से मौजूदा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है. लोकसभा में ऑर्टिकल-370 पर चर्चा के दौरान अपनी स्पीच को लेकर देशभर में सुर्खियों में आए नामग्याल की जगह इस बार बीजेपी (BJP) ने ताशी ग्यालसन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

नामग्याल ने इस घटनाक्रम पर बगावती सुर में प्रतिक्रिया दी और कहा कि जल्द ही वह अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे. ग्यालसन मौजूदा समय में लेह स्थित लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के अध्यक्ष-सह-प्रमुख कार्यकारी पार्षद हैं.

नामग्याल ने टिकट कटने पर क्या कहा?
भाजपा द्वारा लद्दाख लोकसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा किए जाने के बाद नामग्याल ने कहा कि पूरे केंद्र शासित प्रदेश से उनके समर्थक इस फैसले पर असहमति व्यक्त कर रहे हैं.

भाजपा द्वारा टिकट काटे जाने के बाद नामग्याल ने कहा, ‘आज, भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद को बदलकर नए उम्मीदवार की घोषणा कर दी. इस दौरान कोई पारदर्शी कारण और पुख्ता तर्क नहीं दिया गया.’

‘मेरे समर्थक इस फैसले नाखुश’
नामग्याल ने कहा कि उन्होंने प्रतिबद्ध ‘कार्यकर्ता’ के साथ हुए इस अन्याय को लेकर अपनी ‘असहमति’ उचित माध्यम से पार्टी नेतृत्व को पहुंचा दी है. उन्होंने कहा कि पूरे लद्दाख से सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और मेरे समर्थकों ने इस फैसले को लेकर अपनी असहमति जताई है.

नामग्याल ने कहा, ‘हम बारीकी से स्थिति का आकलन करेंगे और लद्दाख के लोगों के हित को सबसे आगे रख कर अगले कदम पर फैसला करेंगे. मैं सभी समर्थकों के प्रति उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त करता हूं.’

नामग्याल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के नरेन्द्र मोदी सरकार के फैसले का बचाव करने के लिए लोकसभा में दिए भाषण के वायरल होने के बाद सुर्खियों में आए थे. नामग्याल को हटाने का भाजपा का फैसला लेह में बौद्धों के एक वर्ग के बीच सत्तारूढ़ दल के प्रति नाराजगी के बीच आया है.

स्थानीय सूत्रों ने कहा कि ग्यालसन पेशे से एक वकील हैं. उन्होंने बताया कि ग्यालसन इस सीट पर भाजपा की पकड़ बनाए रखने के लिए बेहतर स्थिति में हैं, जिसमें मुस्लिम बहुल कारगिल भी शामिल है. लद्दाख सीट पर 20 मई को मतदान होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.