एफआईएसआई ने अनुच्छेद 370 के बाद कश्मीर में हुए परिवर्तनों को लेकर किया चर्चा का आयोजन

लंदन के नेहरू सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में कश्मीरी कार्यकर्ता याना मीर और ग्लोबल ब्रिटेन के संस्थापक अध्यक्ष अमन भोगल में किया संबोधित

0 38

लंदन, 25 फरवरी। फ्रेंड्स ऑफ इंडियन सोसाइटी इंटरनेशनल (एफआईएसआई) ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में देखे गए परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हुए एक ज्ञानवर्धक चर्चा का आयोजन किया।

लंदन के नेहरू सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में कश्मीरी कार्यकर्ता याना मीर और ग्लोबल ब्रिटेन के संस्थापक अध्यक्ष अमन भोगल मुख्य वक्ता थे।

याना मीर ने सम्मोहक चित्रणों के माध्यम से धारा 370 के निरस्त होने से पहले जम्मू और कश्मीर में चुनौतीपूर्ण जमीनी हकीकतों पर प्रकाश डाला। उनकी कहानी में उन माताओं की मार्मिक कहानियाँ शामिल थीं, जिन्होंने कश्मीरी लोगों के भीतर पाकिस्तानी घुसपैठियों के कारण अपने बेटों को खो दिया था। इससे दर्शकों को इस ऐतिहासिक निर्णय के व्यापक निहितार्थों की गहन समझ प्राप्त हुई।

उपस्थित लोगों को अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद मजबूत सुरक्षा माहौल से लेकर पर्याप्त बुनियादी ढांचे के विकास, जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद से पर्यटन में बदलने जैसे उल्लेखनीय बदलावों के बारे में सुनकर उत्साहजनक लगा।

अपने संबोधन में, अमन भोगल ने सूचना उपभोग में झूठी कहानियों और वास्तविकता के बीच समझदारी के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने वैश्विक परिदृश्यों के साथ समानताएं बनाईं जहां विशिष्ट विचारधाराएं लगातार पक्षपातपूर्ण आख्यानों को पेश करती हैं, जो अक्सर मानवता के लिए वैध कारणों या सकारात्मक इरादों वाले व्यक्तियों, पार्टियों या देशों की निंदा करती हैं। उन्होंने प्रवासी भारतीयों से सकारात्मक प्रभाव के साथ ऐसी नकारात्मक शक्तियों का प्रतिकार करने का आग्रह करते हुए अपने संदेश का समापन किया, जैसे कि सूर्य जब निकलता है तो कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है। इस कार्यक्रम में भारतीय प्रवासी के विभिन्न वर्गों से उपस्थित लोग शामिल हुए।

कार्यवाही का कुशल मार्गदर्शन FISI कोर सदस्य रजनी नेगी ने किया। FISI कोर सदस्य विनय पुजारी द्वारा हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन दिया गया। वक्ताओं को सरिता राहुल, राहुल सुब्रमण्यम और स्वेता भाटिया सहित अन्य सम्मानित FISI कोर सदस्यों द्वारा सम्मानित और सराहना की गई।

फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटरनेशनल (एफआईएसआई) यूके एक गैर-लाभकारी संगठन है जो यूके और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने और भारत के सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर बातचीत को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.